हमारी कहानी

Screen+Shot+2020-05-22+at+22.21.09.png
 

हेरिटेज एजुकेशन नेटवर्क बेलीज़ २०२० COVID-19 महामारी के बीच में आया था । हम चार महिलाओं का एक समूह है जिन्होंने वर्षों से पुरातत्व और बेलिज़ियन विरासत उद्योगों में काम किया है । हमारा प्रारंभिक लक्ष्य बेलिज़ियन पर्यटन पेशेवरों, सांस्कृतिक और विरासत संगठनों, छोटे व्यापार मालिकों, कलाकारों और विभिन्न कारीगरों का वर्तमान में COVID-19 के प्रभाव के साथ मुकाबला करने का समर्थन करना है । हम बेलीज़ में सांस्कृतिक, विरासत और रचनात्मक काम की निरंतरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, उन लोगों का समर्थन करते हैं जिन्हें बचाए रखने या बाद में शुरू करने की आवश्यकता है।

यह परियोजना फाजिना पुरातत्व आउटरीच और क्रैबू रचनात्मक यात्रा के बीच एक सहयोग के रूप में शुरू हुआ  है ।  इसका मुख्य उद्देश्य नियमित रूप से बुधवार लाइव सत्र, शैक्षिक वीडियो और पेशेवर के साथ अंय सामग्री बनाने का  है । हमने संकट की स्थिति में वित्तीय प्रबंधन पर विषयों को शामिल किया है | इसी तरह यात्रा प्रतिबंध के दौरान पर्यटन विपणन, जहां आप वित्तीय या व्यावहारिक समर्थन पा सकते हैं, आप कैसे अपने कौशल संक्रमण के लिए दूरदराज के काम ऑनलाइन और टूर गाइड के लिए शैक्षिक अवसरों को घर पर अपने ज्ञान अग्रिम और काम पर वापस पाने के लिए तैयार कर सकते हैं । 

संकट की स्थिति के अगले हफ्तों में, विभिन्न संगठनों को  उनके कार्यक्रमों को रद्द करने के लिए मजबूर किया गया, रेस्तरां और बार्स  को उनके व्यापार के दरवाजे बंद  व्यापार के लिए अपने दरवाजे बंद करना पड़ा, टूर ऑपरेटरों लहर तरंग जैसे रद्दीकरण का सामना करना पड़ा और रचनात्मक क्षेत्र में भी लोगों ने  अपनी आजीविका के लिए नकारात्मक प्रभावों को महसूस करना शुरू कर दिया था । . 

यह संकट पर्यटन उद्योग को प्रभावित करता है लेकिन इसके व्यापक निहितार्थों में समुदाय और पूरे बेलीज़ की अर्थव्यवस्था शामिल है । समुदाय के कारोबार, पर्यटन और अन्य रचनात्मक क्षेत्रों में कार्यरत हजारों कर्मचारियों ने अपनी नौकरियां खो दी या अपनी परियोजनाओं को जारी नहीं रख सके । कलात्मक, सांस्कृतिक और रचनात्मक काम के लापता होने से बेलीज़ और इसकी आबादी की भलाई पर प्रमुख सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव हो सकते हैं । 

हम सभी को हमारी पहल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं  जहां  हमें एक नेटवर्क बनाना चाहिए जहां हम ज्ञान साझा करके एक दूसरे का समर्थन कर सकें । 

मत भुलिये, कि हम इसमें एक साथ हैं, तो हमें इससे बाहर भी एक साथ निकलना होगा!

अनुवादक: नैना राव

 

इस लेख को अंग्रेजी में नीचे दिए गए लिंक पर पढ़ें: